Site icon निवेश ज्ञान दर्पण

म्यूचुअल फंड क्या होते हैं?

म्यूचुअल फंड क्या होते हैं ?

म्यूचुअल फंड क्या होते हैं ?

परिचय

म्यूचुअल फंड (mutual fund) एक प्रकार का निवेश वाहन है, जो कई निवेशकों से धन एकत्र करता है और इसे विभिन्न प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक, बॉन्ड और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करता है। म्यूचुअल फंड का प्रबंधन पेशेवर निवेश प्रबंधकों द्वारा किया जाता है जो उन प्रतिभूतियों का चयन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जो फंड में निवेश करते हैं।

म्यूचुअल फंड – लाभ

म्यूचुअल फंड निवेशकों को कई लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • विविधीकरण: म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विविधीकरण हासिल कर सकते हैं, जो आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • पेशेवर प्रबंधन: म्यूचुअल फंड का प्रबंधन पेशेवर निवेश प्रबंधकों द्वारा किया जाता है, जिनके पास फंड के लिए सही प्रतिभूतियों का चयन करने की विशेषज्ञता और अनुभव है।
  • तरलता: म्यूचुअल फंड आसानी से खरीदे और बेचे जाते हैं, जो उन्हें एक तरल निवेश बनाता है।
  • कम शुल्क: म्यूचुअल फंड में आम तौर पर अन्य निवेश वाहनों जैसे हेज फंड या निजी इक्विटी फंड की तुलना में कम शुल्क होता है।

म्यूचुअल फंड – प्रकार

विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने निवेश उद्देश्य हैं। सबसे आम प्रकार के म्यूचुअल फंड्स में शामिल हैं:

  • इक्विटी फंड: शेयरों में निवेश करें। इन फंडों को आगे वृद्धि निधि में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो उन शेयरों में निवेश करते हैं, जिनकी तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है, और मूल्य निधि, जो उन शेयरों में निवेश करते हैं जो उनके आंतरिक मूल्य से नीचे व्यापार कर रहे हैं।
  • बॉन्ड फंड: बॉन्ड में निवेश करें। इन फंडों को आगे सरकारी बॉन्ड फंडों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो सरकारों द्वारा जारी बॉन्ड में निवेश करते हैं, और कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड, जो निगमों द्वारा जारी बॉन्ड में निवेश करते हैं।
  • मनी मार्केट फंड्स: मनी मार्केट फंड्स शॉर्ट टर्म डेट सिक्युरिटीज जैसे ट्रेजरी बिल और कमर्शियल पेपर में निवेश करते हैं। इन फंडों को बहुत सुरक्षित निवेश माना जाता है।
  • इंडेक्स फंड्स (index funds): इंडेक्स फंड्स (index funds) एक विशिष्ट बाजार सूचकांक को ट्रैक करते हैं, जैसे कि एस एंड पी 500, ये फंड व्यक्तिगत स्टॉक (stock) या बॉन्ड (bond) पर कोई शोध किए बिना बाजार में व्यापक जोखिम प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

कैसे चुनें म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड का चुनाव करते समय, अपने निवेश लक्ष्यों, जोखिम सहिष्णुता और समय सीमा पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आपको फंड की फीस, प्रदर्शन के इतिहास और निवेश के उद्देश्य पर भी विचार करना चाहिए।

कैसे करें म्यूचुअल फंड में निवेश

आप म्यूचुअल फंड वितरक या म्यूचुअल फंड कंपनी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करेंगे, तो आप फंड में शेयर खरीदेंगे। किसी शेयर का मूल्य निधि के शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो बकाया शेयरों की संख्या द्वारा विभाजित निधि की आस्तियों का कुल मूल्य होता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश और चयन के लिए ये हैं खास टिप्स

सारांश

म्यूचुअल फंड एक लोकप्रिय निवेश वाहन है जो निवेशकों को कई लाभ प्रदान करता है। यदि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने, अपने जोखिम को कम करने और अपने निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं, तो म्यूचुअल फंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन के साथ, म्यूचुअल फंड आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Share this:
Exit mobile version