म्यूचुअल फंड्स में SWP: निवेश के लिए आय सृजन का एक निष्क्रिय स्रोत

म्यूचुअल फंड्स में SWP (सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान) एक लोकप्रिय निवेश रणनीति है जो निवेशकों को नियमित आधार पर अपने म्यूचुअल फंड निवेश से निश्चित राशि निकालने की अनुमति देती है। यह आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, विशेष रूप से सेवानिवृत्त लोगों या उन लोगों के लिए जिन्हें नकदी प्रवाह की एक स्थिर धारा की आवश्यकता है।

SWP काम करता है?

SWP नियमित अंतराल पर अपने म्यूचुअल फंड स्कीम से कुछ इकाइयों को बेचकर काम करता है। बेची गई इकाइयों की राशि उस राशि पर निर्भर करेगी जिसे आप वापस लेना चाहते हैं और वापसी के दिन योजना की एनएवी।

उदाहरण के लिए, अगर आप रु. म्यूचुअल फंड निवेश से 10,000 रुपये प्रति माह और इस योजना की NAV 10 हजार रुपये है। 100, फिर आप हर महीने 100 यूनिट बेचेंगे।

म्यूचुअल फंड स्कीम के NAV में रोजाना उतार-चढ़ाव होता है, इसलिए आप जो पैसा निकालते हैं, वह भी अलग-अलग होता है। हालांकि, समय के साथ, आप जो पैसा निकालते हैं, उसकी औसत राशि आपके द्वारा निर्धारित राशि के बराबर होगी।

SWP के फायदे

निवेश रणनीति के रूप में SWP का उपयोग करने के कई फायदे हैं। इनमें शामिल हैं:

  • आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करता है: SWP आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करने का एक अच्छा तरीका है, विशेष रूप से सेवानिवृत्त लोगों या उन लोगों के लिए जिन्हें नकदी प्रवाह की एक स्थिर धारा की आवश्यकता है।
  • आपको लंबे समय तक निवेश करने की अनुमति देता है: SWP आपको अपने पूरे म्यूचुअल फंड निवेश को बेचने की आवश्यकता नहीं है, जिसका मतलब है कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं और कंपाउंडिंग की शक्ति से लाभ उठा सकते हैं।
  • अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं: आप अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसे की मात्रा और निकासी की आवृत्ति को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • कर-कुशल: SWP आम तौर पर कर-कुशल होते हैं, क्योंकि पूंजीगत लाभ पर तभी कर लगाया जाता है जब इकाइयों को बेचा जाता है।

SWP की कमियां

निवेश रणनीति के रूप में एसडब्ल्यूपी का उपयोग करने में कुछ कमियां हैं। इनमें शामिल हैं:

  • बाजार जोखिम: आपके म्यूचुअल फंड निवेश का मूल्य बढ़ सकता है या नीचे जा सकता है, इसलिए यदि आप बाजार मंदी के दौरान पैसा वापस लेते हैं तो हमेशा पैसे खोने का जोखिम रहता है।
  • मुद्रास्फीति का जोखिम: आप जो पैसा निकाल रहे हैं, वह समय के साथ मुद्रास्फीति के कारण कम हो जाएगा, इसलिए आपको अपने जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए वापस लेने वाली राशि को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जटिलता: SWP एक जटिल निवेश रणनीति हो सकती है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह शुरू होने से पहले कैसे काम करता है।

SWP का उदाहरण

हमने 3 फंडों- डीएसपी इक्विटी एंड डेट फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी एंड डेट फंड और एचडीएफसी इक्विटी हाइब्रिड फंड पर विचार किया है।

हमने अनुमान लगाया है कि हमने करोड़ों रुपये का निवेश किया है। मई 2013 में 50 लाख रु. 10 साल पहले. इसके अलावा मासिक निकासी पर भी विचार किया जाता है। 25,000 रु. निवेश राशि का 6 प्रतिशत।

23.06.2023 तक मौजूदा मूल्यांकन इस प्रकार है:

SWP का उपयोग करने के लिए कुछ अतिरिक्‍त उपाय इस प्रकार हैं:

  • छोटी राशि से शुरू करें: यदि आप SWP के लिए नए हैं, तो छोटी राशि के साथ शुरू करने का एक अच्छा विचार है। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि रणनीति कैसे काम करती है और आपके जोखिम को कम करती है।
  • सही म्यूचुअल फंड चुनें: SWP के लिए सभी म्यूचुअल फंड उपयुक्त नहीं हैं। आपको एक ऐसे फंड का चयन करना चाहिए जिसमें स्थिर रिटर्न पैदा करने का ट्रैक रिकॉर्ड हो और यह बहुत अस्थिर नहीं है।
  • धैर्य रखें: SWP एक दीर्घकालिक निवेश रणनीति है। आपको रात में परिणाम देखने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
    सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन के साथ, SWP आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • वित्तीय सलाहकार की सलाह लें: आपका वित्तीय सलाहकार आपके निवेश के लिए सही म्यूचुअल फंड चुनने में आपकी मदद करेगा और बाजार के उतार-चढ़ाव से उबरने में भी आपकी मदद करेगा।

निष्कर्ष

SWP आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करने और दीर्घकालिक निवेश करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालांकि शुरू होने से पहले जोखिम को समझना जरूरी है। यदि आप SWP का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको व्यक्तिगत सलाह प्राप्त करने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से बात करनी चाहिए।

सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन के साथ, SWP आय का एक निष्क्रिय स्रोत उत्पन्न करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Share this:

Leave a Comment